blogid : 147 postid : 777584

Happy Teacher`s Day: जिनकी एक सीख आपके लिए आदर्श बन गई

Posted On: 28 Aug, 2014 social issues में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

प्रिय पाठको,


जीवन एक ऐसा कारवां है जिसमें हर कदम पर नए लोग मिलते हैं. कुछ अंत तक हमारे साथ चलते हैं तो कुछ बीच राह में साथ छोड़ देते हैं. लेकिन इस बीच कुछ लोग हमारे जीवन में एक ऐसी भूमिका निभा जाते हैं, कुछ ऐसा योगदान दे जाते हैं जिसे हम किसी भी रूप में भुला नहीं सकते. उनकी यह भूमिका और योगदान हमारे जीवन पर इतनी गहरी छाप छोड़ते हैं कि या तो हम सही रास्ते पर आगामी भविष्य की नींव रखते हैं या फिर मझधार में फंस जाते हैं और माता-पिता के बाद अगर ये जिम्मेदारी किसी की होती है तो वे हैं हमारे अध्यापक, जिनकी भूमिका किसी भी रूप में कम आंकी नहीं जा सकती.


भारत में तो वैसे भी अध्यापक को माता-पिता से भी ऊंचा ओहदा दिया जाता है और शायद यही वजह है कि उन्हें गुरु की उपाधि से नवाजा गया है. शिक्षा के क्षेत्र में भारत के राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्ण्न के योगदान और एक छात्र के जीवन में गुरु की अहमियत का सम्मान करते हुए हम प्रतिवर्ष 5 सितंबर को टीचर्स डे के रूप में बड़ी धूमधाम के साथ मनाते हैं.


जरूरी नहीं कि अध्यापक हमें स्कूल या कॉलेज में ही मिलें, कई बार हमारे जीवन में कुछ ऐसे लोग आते हैं जो अपने कृत्यों से हमें एक ऐसी सीख दे जाते हैं जो हमारी जिन्दगी के लिए एक आदर्श बन जाती है. अगर आपके जीवन में भी कोई व्यक्ति ऐसा आया है जिसने आपको जीने की एक राह दिखाई और आपके जीवन को एक सुखद मोड़ दिया तो जागरण जंक्शन मंच के द्वारा आप उनके प्रति अपना आभार व्यक्त कर सकते हैं. शिक्षक दिवस के इस मौके पर आप मंच पर मौजूद अन्य पाठकों के साथ अपने या फिर किसी परिचित के अनुभव साझा कर सकते हैं.


तो फिर देर किस बात की, लिखिए अपना ब्लॉग और बताइए कौन है वो जिसने आपको आपके जीवन की सबसे अनमोल शिक्षा दी.


धन्यवाद

जागरण जंक्शन परिवार



Read More:

नंगी जमीन पर ही खाने को मजबूर था भारत का एक पूर्व राष्ट्रपति

Teachers Day: शिक्षा की मंडी में शिक्षक दिवस




Tags:               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

5 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

sadguruji के द्वारा
September 13, 2014

आदरणीय जागरण जंक्शन परिवार ! सादर हरिस्मरण ! महोदय आपसे निवेदन है कि हिंदी दिवस पर किसी प्रतियोगिता का आयोजन करें अथवा इससे संबंधित ब्लॉग लिखने के लिए ब्लागरों को आमंत्रित करें ! इस बार हिंदी दिवस पर आपने ब्लॉग लेखन का कोई आयोजन करने में में अबतक रूचि कोई नहीं ली है,ये बहुत दुखद है ! इस समय मोदी जी की हिंदी प्रेमी सरकार है ! ब्लागरों के अच्छे सुझाव उन तक पहुँचते तो शायद उनपर अमल भी होता ! आपसे एक बड़ी चूक हो रही है ! हिंदी दिवस पर देर से ही सही,परन्तु अब भी तत्काल किसी आयोजन की घोषणा करें ! आपसे एक और निवेदन है कि जागरण जंक्शन मंच के फीडबैक को प्रतिदिन देखने के लिए किसी को नियुक्त करें ! यहांपर ब्लागरों की समस्यायों को पढ़ने और जबाब देने वाला कोई नहीं है ! वरिष्ठ ब्लागरों को परेशान देखकर मुझे बहुत दुःख होता है ! वे लोग इस मंच की शोभा हैं ! इस मंच की बौद्धिक सम्पदा हैं ! ये मंच उन्ही के कारण प्रतिष्ठित और अनुपम बना हुआ है ! कृपया फीडबैक को सक्रीय करने की तरफ तुरंत ध्यान दें ! ह्रदय से आभार और धन्यवाद !


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran