Menu
blogid : 147 postid : 777584

Happy Teacher`s Day: जिनकी एक सीख आपके लिए आदर्श बन गई

Jagran Junction Blog
Jagran Junction Blog
  • 158 Posts
  • 1211 Comments

प्रिय पाठको,


जीवन एक ऐसा कारवां है जिसमें हर कदम पर नए लोग मिलते हैं. कुछ अंत तक हमारे साथ चलते हैं तो कुछ बीच राह में साथ छोड़ देते हैं. लेकिन इस बीच कुछ लोग हमारे जीवन में एक ऐसी भूमिका निभा जाते हैं, कुछ ऐसा योगदान दे जाते हैं जिसे हम किसी भी रूप में भुला नहीं सकते. उनकी यह भूमिका और योगदान हमारे जीवन पर इतनी गहरी छाप छोड़ते हैं कि या तो हम सही रास्ते पर आगामी भविष्य की नींव रखते हैं या फिर मझधार में फंस जाते हैं और माता-पिता के बाद अगर ये जिम्मेदारी किसी की होती है तो वे हैं हमारे अध्यापक, जिनकी भूमिका किसी भी रूप में कम आंकी नहीं जा सकती.


भारत में तो वैसे भी अध्यापक को माता-पिता से भी ऊंचा ओहदा दिया जाता है और शायद यही वजह है कि उन्हें गुरु की उपाधि से नवाजा गया है. शिक्षा के क्षेत्र में भारत के राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्ण्न के योगदान और एक छात्र के जीवन में गुरु की अहमियत का सम्मान करते हुए हम प्रतिवर्ष 5 सितंबर को टीचर्स डे के रूप में बड़ी धूमधाम के साथ मनाते हैं.


जरूरी नहीं कि अध्यापक हमें स्कूल या कॉलेज में ही मिलें, कई बार हमारे जीवन में कुछ ऐसे लोग आते हैं जो अपने कृत्यों से हमें एक ऐसी सीख दे जाते हैं जो हमारी जिन्दगी के लिए एक आदर्श बन जाती है. अगर आपके जीवन में भी कोई व्यक्ति ऐसा आया है जिसने आपको जीने की एक राह दिखाई और आपके जीवन को एक सुखद मोड़ दिया तो जागरण जंक्शन मंच के द्वारा आप उनके प्रति अपना आभार व्यक्त कर सकते हैं. शिक्षक दिवस के इस मौके पर आप मंच पर मौजूद अन्य पाठकों के साथ अपने या फिर किसी परिचित के अनुभव साझा कर सकते हैं.


तो फिर देर किस बात की, लिखिए अपना ब्लॉग और बताइए कौन है वो जिसने आपको आपके जीवन की सबसे अनमोल शिक्षा दी.


धन्यवाद

जागरण जंक्शन परिवार



Read More:

नंगी जमीन पर ही खाने को मजबूर था भारत का एक पूर्व राष्ट्रपति

Teachers Day: शिक्षा की मंडी में शिक्षक दिवस


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh