Menu
blogid : 147 postid : 827

ब्लॉग प्रकाशन के लिए सही कैटगरी का चयन

Jagran Junction Blog
Jagran Junction Blog
  • 158 Posts
  • 1211 Comments

प्रिय पाठकों,


अकसर देखा जाता है कि कुछ ब्लॉगर, ब्लॉग तो बड़े ही मनोयोग से लिखते हैं, लेकिन उसे प्रकाशित करते समय, उसे किस कैटगरी(श्रेणी) में रखें, इस प्रश्न पर उनका असमंजस कायम रहता है. परिणामस्वरूप वे बहुत सारी कैटगरी का चुनाव एक साथ करके ब्लॉग प्रकाशित कर देते हैं. इसके अलावा ऐसे भी ब्लॉगर बंधु हैं जो शायद इस भ्रम में बहुत सारी कैटगरी का चुनाव कर लेते है कि इससे उनका ब्लॉग ज्यादा से ज्यादा लोगों द्वारा पढ़ा जाएगा. किंतु उपरोक्त में से दोनों स्थितियां सही नहीं हैं.


जागरण जंक्शन मंच सभी सम्मानित पाठकों से विनम्र अनुरोध करता है कि वे अपना ब्लॉग प्रकाशित करते समय उपयुक्ततम कैटगरी का चुनाव करें. यदि आपको अपने ब्लॉग के लिए जागरण जंक्शन पर मौजूद कैटगरी में से कोई भी उपयुक्त नहीं लगती तो आप उस ब्लॉग को “जनरल डब्बा” नामक कैटगरी में ही रखें.


उपयुक्त कैटगरी से क्या लाभ है: यदि आप अपने ब्लॉग के लिए सटीक और उचित कैटगरी का चुनाव करते हैं तो इससे पाठकों को ये संज्ञान हो जाता है कि आपने किस विषय पर ब्लॉग लिखा है. जैसे यदि आप हास्य-व्यंग्य से संबंधी कोई ब्लॉग लिखते हैं और उसे हास्य-व्यंग्य कैटगरी में प्रकाशित भी करते हैं तो आपके ब्लॉग को देखते ही पाठक समझ जाएंगे कि उक्त रचना हास्य-व्यंग्य श्रेणी की है. इसके अलावा, इससे आपके ब्लॉग की गरिमा नहीं प्रभावित होती है साथ ही उस ब्लॉग की तरफ अधिक से अधिक पाठकों की रुचि कायम होती है. ध्यान देने वाली बात ये है कि इससे आपका पाठक किसी भ्रम में नहीं रहेगा कि आपकी रचना को किस श्रेणी के अंतर्गत समझे साथ ही  ब्लॉग को पढ़ते समय उसका ध्यान भटकता नहीं है.


धन्यवाद

जागरण जंक्शन परिवार


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh