Menu
blogid : 147 postid : 666

अपने ब्लॉग के लिए पाठक संख्या में कैसे करें इजाफा

Jagran Junction Blog
Jagran Junction Blog
  • 158 Posts
  • 1211 Comments

प्रिय पाठकों,


ब्लॉगिंग के दौरान कुछ बातें बेहद जरूरी भूमिका का निर्वहन करती हैं जिनका पालन सभी ब्लॉगरों के लिए लाभदायक सिद्ध होता है. कोई भी लेखक जो कुछ लिखता है, उसकी मंशा होती है कि उसके विचारों से अधिकाधिक लोग परिचित हों और उससे लाभ उठा सकें, किंतु यह कैसे होगा इसका अंदाजा ज्यादातर को नहीं होता.


जागरण जंक्शन आपके ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए तमाम उपाय अख्तियार करता है ताकि आपकी रचना को भारी संख्या में पाठक मिल सकें. जैसे जागरण डॉट कॉम पर प्रतिदिन चयनित ब्लॉगों को प्रकाशित करने के साथ ही दुनियां के सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले अखबार दैनिक जागरण पर भी चयनित चुनिंदा ब्लॉगों के अंश भी रोज प्रकाशित किए जाते हैं. लेकिन इन सब उपायों के अतिरिक्त आप थोड़ी सी जागरुकता दिखा कर अपनी रचनाओं के लिए और भी अधिक संख्या में पाठक प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने ब्लॉग यूआरएल(Url) को विभिन्न माध्यमों द्वारा अपने तमाम जानने वालों से साझा करना होगा ताकि कोई भी आपके सारे ब्लॉग पोस्टों तक एक साथ पहुंच बना सके. इन माध्यमों में सोशल साइट्स जैसे फेसबुक, ऑरकुट, ट्विटर या आपके मेल फ्रेंड्स या मेल ग्रुप्स का नाम शामिल किया जा सकता है. इसके अलावा, यदि आप कहीं और भी ब्लॉग लिख रहे हों तो वहॉ भी जागरण जंक्शन पर मौजूद अपने ब्लॉग के यूआरएल को दे सकते हैं.


एक उदाहरण देखें: यदि जागरण जंक्शन के यूजर अंशुमाली रस्तोगी जी अपने ब्लॉग “बतरस” को अपने तमाम परिचित लोगों से साझा करना चाहें तो उन्हें अपने ब्लॉग यूआरएल http://anshu.jagranjunction.com को विभिन्न माध्यमों पर डालना होगा जिससे उस लिंक पर क्लिक करके लोग ब्लॉग पर पहुंच कर विभिन्न रचनाओं से एक साथ रूबरू हो सकें.


धन्यवाद

जागरण जंक्शन टीम


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh