Menu
blogid : 147 postid : 71

कैसे करें अपने ब्लॉग की मार्केटिंग

Jagran Junction Blog
Jagran Junction Blog
  • 158 Posts
  • 1211 Comments

प्रिय ब्लॉगर,

 

जागरण जंक्शन पर ब्लॉगिंग के लिए आप सभी का धन्यवाद. आप सभी के द्वारा बड़ी मात्रा में अच्छी गुणवता वाले ब्लॉग पोस्ट किए जा रहे हैं जिसके लिए आप सभी बधायी के पात्र हैं.

 

किसी आलेख को लिखना यह साबित करता है कि आपके पास लिखने के जुनून के साथ वह दृष्टिकोण भी है जिससे आप किसी मुद्दे से संबद्ध होते हैं. और जब आप लिखते हैं तो स्वाभाविक रूप से यह चाहेंगे कि आपके प्रयास को समर्थन भी प्राप्त हो.

 

जागरण जंक्शन ने आपके ब्लॉग को करोड़ों लोगों तक पहुंचाने के लिए ही इस प्रकार का प्रयास आरंभ किया है.

 

साथी ब्लॉगरों से मेरी यह प्रार्थना है कि वे यह जानें कि उनके ब्लॉग की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे हो सकती है. इसके लिए बहुत सरल और आसान उपाय है.

 

निम्नलिखित तरीकों को अपना कर आप अपने ब्लॉग को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं:

 

किसी ब्लॉग को तभी पढ़ा जाएगा जबकि वह आसानी से खोजा जा सके. यदि आपके ब्लॉग की सामग्री अच्छी है तो जागरण जंक्शन उस ब्लॉग को फीचर करता है तकि शीघ्रता से उस ब्लॉग तक पहुंचा जा सके.

 

जब किसी अन्य ताजे पोस्ट को भी फीचर कर दिया जाए तब आप कैसे अपने ब्लॉग तक पहुंच सकते हैं? तब आपका ब्लॉग होम पेज से निकलकर किसी विशेष कैटगरी में प्रदर्शित होगा. कभी-कभी इस बात पर आश्चर्य हो सकता है कि कैसे कोई कम गंभीर ब्लॉग तमाम बौद्धिक और विश्लेषणात्मक ब्लॉग से अधिक पढ़ा जा रहा है?

 

अपने ब्लॉग को अधिक से अधिक लोगों तक पहुचाने के लिए आप निम्न विधियों को अपना सकते हैं:

 

1. आप अपने ब्लॉग के लिए जागरण जंक्शन पर उपस्थित किसी उपयुक्ततम कैटगरी का चयन करें.
2. अधिक से अधिक टैग का प्रयोग करना आपके ब्लॉग तक लोगों की पहुंच को आसान करता है. लेकिन ध्यान रहे कि टैगिंग हमेशा प्रासंगिक हो.
3. आप अपने आलेख पृष्ठ पर मौजूद शेयर फीचर का भी अधिकाधिक प्रयोग करें. इसके द्वारा आपके ब्लॉग का यूआरएल तमाम मशहूर सामाजिक वेबसाइटों- ट्विटर, ऑरकुट, फेसबुक, लिंक्डइन आदि पर दिखाई देगा. इतना ही नहीं, आप अपने अड्रेस बुक में लिखे जीमेल, याहू या हॉटमेल आदि पतों तक भी इसे भेज सकते हैं.
4. किसी ब्लॉग पर टिप्पणी करने से भी आप के ब्लॉग तक पहुंचने की संभावना में वृद्धि होती है. इसके लिए आप अपने खाते में लॉग इन करके टिप्पणी लिखें तो अधिक अच्छा रहेगा. इससे आपका यूजर नेम हाइपर लिंक करेगा जिस पर क्लिक करने से कोई भी आपके ब्लॉग तक पहुंच सकेगा.

 

तब देर किस बात की. जो आपने आज सीखा उसका प्रयोग कर अपने ब्लॉग को अधिकाधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए अब आप ब्लॉगिंग करना आरंभ कीजिए. भविष्य में और भी ब्लॉगिंग टिप्स तथा ट्रिक्स आपको मिलेंगे. तब तक अपने प्रगति के बारे में बताने के लिए आप पोस्ट लिखते रहें.

 

ब्लॉगिंग मुबारक हो

 

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CAPTCHA
Refresh

Topic of the week